राज्य सरकार की चौथी वर्षगांठ पर राजसमन्द में यादगार रहा ऎतिहासिक कार्यक्रम




लोकमंगल और आंचलिक विकास के लिए सरकार सतत प्रयत्नशील – उच्च शिक्षा मंत्री

हर क्षेत्र में दिख रहा सुनहरे विकास का मंजर – प्रभारी मंत्री

        राजसमन्द।राज्य सरकार की चौथी  वर्षगाँठ के उपलक्ष्य में राजसमन्द में रविवार को जे.के. गार्डन ग्राउण्ड में  आयोजित भव्य प्रदर्शनी एवं बहुआयामी समारोह ऎतिहासिक यादगार रहा। इसके आकर्षक कार्यक्रमों ने सभी का मन मोह लिया।

        समारोह का शुभारंभ उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी एवं जिले की प्रभारी मंत्री, कला, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती कृष्णेन्द्र कौर दीपा तथा महाराष्ट्र सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती विद्या ठाकुर ने दीप प्रज्वलित कर किया।

        इस अवसर पर सांसद श्री हरिओमसिंह राठौड़, राजस्थान मगरा विकास विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री हरिसिंह रावत, पूर्व मंत्री एवं कुंभलगढ़ विधायक श्री सुरेन्द्रसिंह राठौड़, जिलाप्रमुख श्री प्रवेश कुमार सालवी, उप जिला प्रमुख श्रीमती सफलता गुर्जर, नगर परिषद के सभापति श्री सुरेश पालीवाल, समाजसेवी श्री भंवरलाल शर्मा, प्रभारी सचिव श्री आनंदकुमार, जिला कलक्टर श्री पी.सी. बेरवाल, जिला पुलिस अधीक्षक श्री मनोजकुमार आदि अतिथियों ने  भी दीप प्रज्वलन में हिस्सेदारी निभायी।

        सुराज प्रदर्शनी का उद्घाटन

        उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी एवं पर्यटन राज्य मंत्री श्रीमती कृष्णेन्द्र कौर दीपा ने राज्य सरकार की चौथी वर्षगांठ पर जे.के. गार्डन ग्राउण्ड में आयोजित तीन दिवसीय विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन फीता काटकर किया तथा प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

        इस अवसर पर सांसद श्री हरिओमसिंह राठौड़, राजस्थान मगरा विकास विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री हरिसिंह रावत, पूर्व मंत्री एवं कुंभलगढ़ विधायक श्री सुरेन्द्रसिंह राठौड़, जिलाप्रमुख श्री प्रवेश कुमार सालवी, उप जिला प्रमुख श्रीमती सफलता गुर्जर, नगर परिषद के सभापति श्री सुरेश पालीवाल, समाजसेवी श्री भंवरलाल शर्मा, प्रभारी सचिव श्री आनंदकुमार, जिला कलक्टर श्री पी.सी. बेरवाल, जिला पुलिस अधीक्षक श्री मनोजकुमार सहित जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों, शिक्षाविदों, साहित्यकारों,  आम नागरिकों, मीडियाकर्मियों आदि ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा इसे खूब सराहा।




        राजसमन्द जिला ओडीएफ घोषित

        समारोह में राजसमन्द जिले को खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया तथा अतिथियों ने इससे संबंधित घोषणा पोस्टर का विमोचन किया।

        फोटो प्रतिस्पर्धा में विजेताओं को पुरस्कार

        राज्य सरकार की चतुर्थ वर्षगांठ पर जिला प्रशासन द्वारा विकास गतिविधियों व फ्लेगशिप योजनाओं पर केन्दि्रत फोटो प्रतियोगिता में विजेताओं को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया। इसमें श्री उदयगोपाल को प्रथम, श्री प्रह्लाद पालीवाल को द्वितीय तथा श्री सुरेश भाट को तृतीय पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार राज्य सरकार के सुशासन के चार वर्ष पूर्ण कर पाँचवें वर्ष में प्रवेश पर हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।

        पात्र जन हुए लाभान्वित

        समारोह में अतिथियों ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में महिलाओं, कृषकों, सहकारी संस्थाओं, स्वयं सहायता समूहों, श्रमिकों, ऋण आवेदकों, ऑनलाईन क्विज कांन्टेस्ट, उद्यानिकी, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, अनुजा निगम आदि की योजनाओं में लाभान्वित करने के साथ ही पट्टा वितरण किया गया। मेधावी विद्यार्थियों को लेपटाप व स्कूटी वितरण के स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए।

        जिलादर्शन पुस्तक विमोचन व लघु फिल्म लांच

        उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी, पर्यटन राज्यमंत्री श्रीमती कृष्णेन्द्र कौर दीपा एवं महाराष्ट्र सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती विद्या ठाकुर तथा अन्य अतिथियों ने राजसमन्द जिले की चार वर्षीय उपलब्धियों पर सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा प्रकाशित जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन किया।

        अतिथियों ने जिले की चार वर्षीय विकास यात्रा पर तैयार की गई लघु फिल्म लांच की व इससे संबंधित डीवीडी का लोकार्पण किया। सड़क सुरक्षा यातायात नियमों पर जिला परिवहन कार्यालय द्वारा सड़क सुरक्षा पर प्रकाशित पुस्तक का विमोचन भी अतिथियों ने किया।

        एलईडी स्क्रीन पर लघु फिल्मों का प्रदर्शन

        समारोह के दौरान पाण्डाल में मंच के समीप ही एलईडी की बड़ी स्क्रीन पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग तथा जिला प्रशासन की ओर से बनाई गई लघु फिल्मों का प्रदर्शन जारी रहा। इसके माध्यम से बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी पायी।

        सुशासन का आदर्श

        समारोह में उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने सुशासन और जन कल्याण को मूर्त रूप प्रदान करने वाली वर्तमान सरकार के आशातीत सफलताओं भरे चार वर्ष पूर्ण कर पाँचवे वर्ष में प्रवेश पर राजसमन्द सहित प्रदेशवासियों को बधाई दी और कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान विकास के हर क्षेत्र में अग्रणी प्रदेश के रूप में पहचान बना चुका है और राजस्थान का अनुकरण दूसरे राज्य भी करने लगे हैं।

        विकास का सुनहरा मंजर

        उन्होंने कहा कि विगत चार वर्ष में राजसमन्द जिले मेें करोड़ों के विकास कार्य हुए हैं तथा इससे बुनियादी विकास की नींव मजबूत होने के साथ ही आंचलिक प्रगति और जन-जन के उत्थान में सुनहरा बदलाव दिखने लगा है।

        हर तरफ हो रहा है अतुलनीय विकास

उच्च शिक्षा मंत्री ने राजस्थान के हर क्षेत्र में हुए अतुलनीय विकास और तरक्की की चर्चा की और आंकड़ों के आधार पर विकास की उल्लेखनीय उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि राजस्थान आज विकास की दौड़ में काफी आगे निकल चुका है।

        उच्च शिक्षा मंत्री ने वैयक्तिक कल्याण एवं सामुदायिक तरक्की, आंचलिक विकास आदि की योजनाओं पर चर्चा करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने पिछले चार साल में सामाजिक सरोकारों के निर्वहन और जन कल्याण में बेमिसाल काम किया है और इसका लोक जीवन में व्यापक असर दिखने में आ रहा है।

        उन्होंने राजस्थान में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए संचालित कौशल विकास गतिविधियों की जानकारी दी और कहा कि कॉलेजोें में विद्र्याथियों को हुनरमंद बनाने के लिए विशेष प्रयास हो रहे हैं। ताकि वे अपने पैरों पर खड़े होकर बेहतर भविष्य पा सकें। उन्होंने कहा कि राजस्थान की सरकार जनता की भलाई के काम करने वाली सरकार है जो अपने कामों का लेखा-जोखा पेश करती है।

        लोक जीवन में आ रही समृद्धि

        जिले की प्रभारी मंत्री, कला संस्कृति और पर्यटन मंत्री श्रीमती कृष्णेन्द्र कौर दीपा ने कहा कि सबका साथ सबका विकास के उद्देश्यों को साकार करने में सरकार आशातीत सफलता के साथ लोक उत्थान को ऎतिहासिक आयाम दे रही है। प्रभारी मंत्री ने राजस्थान के पर्यटन विकास जिक्र किया और कहा कि प्रदेश में सर्वांगीण विकास का आदर्श स्थापित हो रहे हैं और इससे लोक जीवन में सुनहरे आयाम  स्थापित हुए है।

        मुख्यमंत्री राजे की तारीफ की महाराष्ट्र की मंत्री ने

        समारोह को संबोधित करते हुए महाराष्ट्र सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती विद्या ठाकुर ने राजस्थान प्रदेशवासियों को सरकार की चौथी वर्षगांठ की बधाई दी और राजस्थान के समग्र विकास की नई पहचान कायम करने के लिए मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की तारीफ करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में बहुत बड़ी संख्या में राजस्थानी रहते हैं और उन सभी का यही मानना है कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान ऎतिहासिक और अपूर्व विकास की ऊँचाइयाँ छूता जा रहा है और प्रदेश सुनहरे विकास की ओर तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है। श्रीमती ठाकुर ने बेटियों को बचाने और बेटियोंको पढ़ाने पर जोर दिया।

        राजस्थान का अनुकरण कर रहे अन्य राज्य

        समारोह को संबोधित करते हुए सांसद श्री हरिओमसिंह राठौड़ ने राजस्थान के अपूर्व विकास को रेखांकित किया और मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की योजनाओं, कार्यक्रमों और अभियानों को दूसरे प्रदेशों के लिए  अनुकरणीय बताया और कहा कि राजस्थान की पहल को दूसरे राज्य अपना रहे हैं।




        सीएम का विजन दे रहा प्रदेश को चहुंमुखी विकास

        सांसद राठौड़ ने  प्रदेश में जल संरक्षण गतिविधियों को उल्लेखनीय बताया और कहा कि मुख्यमंत्री के विजन ने न केवल राजस्थान बल्कि देश भर को नई दिशा दृष्टि दी है। प्रदेश में जल स्वावलंबन, कृषि, सहकारिता, विकास के लिए मुख्यमंत्री के चिंतन की सराहना की और कहा कि श्रीमती वसुंधरा राजे के अद्भुत नेतृत्व कौशल में राजस्थान देश का अग्रणी विकसित राज्य बनने की ओर अग्रसर है।

        सभी ने की सराहना

        राजस्थान मगरा विकास बोर्ड  के अध्यक्ष श्री हरिसिंह रावत ने बुनियादी लोक सेवाओं और सुविधाओं के विकास एवम विस्तार में सरकार की प्रभावी भूमिका की सराहना की।

        पूर्व मंत्री और कुंभलगढ़ के विधायक श्री  सुरेन्द्रसिंह राठैड़ ने प्रदेश में विकास से आये बदलाव और जन-जन के उत्थान को रेखांकित किया और कहा कि राजस्थान में हो रहा चौतरफा विकास परिवेश में साफ तौर पर नज़र आने लगा है और जनता इसे अच्छी तरह समझती है।

        समारोह में जिला प्रमुख श्री प्रवेश कुमार सालवी एवं समाजसेवी श्री भंवरलाल शर्मा ने सरकार की उपलब्धियों के साथ ही राजसमन्द जिले के विकास पर प्रकाश डाला।

        आरंभ में जिला कलक्टर श्री पी.सी. बेरवाल ने अतिथियों का स्वागत करते हुए स्वागत भाषण प्रस्तुत किया और समारोह एवं प्रदर्शनी आयोजन के उद्देश्यों तथा जिला प्रशासन द्वारा समग्र विकास के लिए संचालित गतिविधियों पर जानकारी दी।

        आरंभ में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री बृजमोहन बैरवा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गोविन्दसिंह राणावत, नगर परिषद के आयुक्त श्री बृजेश राय सहित अन्य अधिकारियों ने बुके एवं उपरणा से अतिथियों का स्वागत किया।

        समारोह का संचालन शिक्षाविद् एवं साहित्यकार श्री दिनेश श्रीमाली ने किया। आभार प्रदर्शन की रस्म अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री बृजमोहन बैरवा ने अदा की। समारोह में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री गोपेन्द्रनाथ भट्ट, जिले के प्रधानगण, जन प्रतिनिधिगण, समाजसेवी, प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारी तथा बड़ी संख्या में  आदि अतिथिगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *