अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की स्टोमिन – 2017 का हुआ आगाज

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की तकनीक खुद राजसमंद व्यापारियों के द्वार पहुँची है : हरि ओम सिंह राठौड

राजसमन्द। विश्व के मार्बल बाजार की सबसे बड़ी मार्बल मंडी कहे जाने वाले राजसमन्द जिले में स्टोन, मार्बल , ग्रैनाइट प्रोसेसिंग की नई तकनीकों के समावेश को लेकर दो दिवसीय स्टोमिन – 2017 एग्जीबिशन का शुभारम्भ शनिवार को हुआ। राजसमन्द के दी मेवाड़ क्लब में स्टोन हेल्प लाईन कॉर्पोरेशन द्वारा आयोजित 2 दिवसीय स्टोमिन – 2017 प्रदर्शनी का शुभारंभ राजसमन्द सांसद हरि ओम सिंह राठौड़ ने प्रदर्शनी का फिता काट कर किया।
इस दौरान आयोजित समारोह में सांसद राठौड़ ने कहा कि स्टोन, मार्बल, माईनिंग एवं ग्रेनाईट इण्डस्ट्री के व्यापारी समय की बाध्यतता और भारी भरकम मशीनरीज को लाने ले जाने की समस्या के चलते जयपुर और बैंग्लोर मे हाने वाले स्टोन एक्जीबिशन के बडे आयोजनों मे शायद हिस्सा लेने मे समर्थ नही हो पाते, लेकिन स्टोन इण्डस्ट्रीज मे उपयोग आने वाली नई तकनीकों के साथ राजसमंद मे स्टोमिन – 2017 का आयोजन कुछ ऐसा है जैसे नवीन तकनीक खुद व्यापारियों के द्वार पर चल कर आई है। व्यापारियों को इस मौके का ज्यादा से ज्यादा फायदा लेना चाहिये। इस प्रदर्शनी मे प्रदर्शित नई तकनीकों को अपने व्यवसाय मे उपयोग कर व्यवसाय हको हाईटेक रूप देना चाहिये जिससे कम समय मे ज्यादा उत्पादन और अधिक मुनाफा हो।
स्टोमिन के संयोजक मोहन बोहरा ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर मार्बल, माईनिंग और गे्रनाईट उद्योगों के विस्तार के लिए प्रदर्शनी आयोजित होती है, लेकिन भारत मे यह पहली बार है जब क्षैत्रीय स्तर पर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी मे 100 से ज्यादा कम्पनीज ने हिस्सा लिया है। इस प्रदर्शनी मे उदयपुर, अहमदाबाद, मुम्बई,  चेन्नई,  बैंग्लोर ओर दिल्ली के उद्योगपतियो ने स्टोन इंडस्ट्री, मार्बल, माइनिंग व ग्रेनाइट प्रोसेसिंग में उपयोग आने वाले नवीन तकनीकों से युक्त टूल्स की प्रदर्शनी लगाई है साथ ही कई विदेशी डिलर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स ने भी इसमे हिस्स लिया है। उन्होने कहा कि राजसमंद मे लबातार मार्बल एवं ग्रेनाईट इण्डस्ट्रीज बढ रही है लेकिन नई तकनीकों के अभाव के कारण हम गुणवत्ता और अधिक मात्रा के उत्पादन मे पीठे है और राजसमंद मार्बल के इसी अभाव को खत्म करने के लिए नई तकनीकों से लैस स्टोमिन प्रदर्शनी का आयोजन यहां किया गया है।
जिला कलेक्टर ने किया अवलोकन
राजसमंद जिला कलेक्टर पी.सी. बेरवाल सहित रिको कटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष शांतिलाल कोठारी, मोही गे्रनाईट एसो. अध्यक्ष दिग्विजय सिंह, उदयपुर मार्बल प्रोसेसर्स समिति अध्यक्ष विजय गोधा, राजसमंद मार्बल एसा. महासचिव रवि शर्मा, स्टोतिन डायरेक्टर मुकेश शर्मा, किशोर सिधवानी आदि ने स्टोमिन प्रदर्शनी मे स्टॉल्स का अवलोकन किया।
नई टेक्रोलोजी का रोबोटिक एक्सवेटर हुआ प्रदर्शित
स्टोमिन मे हुण्डई कम्पनी द्वारा अपने नये उत्पाद के रूप मे खास तौर से मार्बल और माईनिंग के लिए बनाये गये रोबोटिक एक्सवेटर का प्रदर्शन किया गया यह एक्सवेटर अन्य एक्सवेटर की तुलना मे बेहद मजबूत तो है ही साथ ही इसमे मेन्टनेंस और डिजल की खपत ना के बराबर है। इसमे खास बात यह भी है कि मार्बल और माईनिंग कार्य के दौरान इसके पार्टस मे किसी भी प्राकर की टूट फूट भी नही होगी और यह पहला रोबोटिक एक्सवेटर है जिसे हुण्डई कम्पनी ने 24 टन का बनाया है।
बिना वाईब्रेशन 10 गुना ज्यादा काम करेगा एल -डी- 4 
स्टोमिन मे प्रदर्शित एक खास तरह की हाईड्रोलिक एल-डी-4 ड्रिलींग मशीन का भी प्रदर्शन किया गया है जो अन्य ड्रिलींग मशीन के मुुकाबले 10 गुना ज्यादा काम करती है। इसमे खास बात यह भी है कि इसका हाईड्रोलिक सिस्टम इतना पावरफुल है कि ड्रिलींग के दौरान इसमे जरा भी वाईब्रेशन नही होता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *